WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Fasal Bima Update 2024 के तहत हर किसान को मिलेंगे 25000 रुपये

PM Fasal Bima Update 2024: भारत में मौसम के बदलाव के कारण, कई किसान बड़े नुकसान का सामना कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसी स्थिति में, कृषि उत्पादन के नुकसान के परिणामस्वरूप न केवल कृषि की आर्थिक स्थिति प्रभावित होती है, बल्कि इसके परिणामस्वरूप और घातक परिणाम भी होते हैं।

ऐसे किसान के जीवन में, हमने फसल की असफलता के कारणों के बारे में पढ़ा है।

फसल खराब होने पर सहायता प्रदान की जाएगी

असमय बारिश और मौसम के बदलते पैटर्न की वजह से देशभर में अलग-अलग तरह की प्राकृतिक आपदाएँ आती हैं और इससे आम लोगों की ज़िंदगी तो परेशान होती ही है, लेकिन सबसे ज्यादा असर देश के किसानों पर ही पड़ता है और उन्हें ही सबसे ज़्यादा दुख झेलना पड़ता है।

Also Read  Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024: इस योजना के तहत, 1 करोड़ परिवारों परिवारों को मिलेगा रूफटॉप सिस्टम का लाभ

ऐसी हालत में कई किसान आत्महत्या तक का रास्ता अपना लेते हैं क्योंकि उनकी फसल तबाह हो जाती है और उनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो जाती है। इस समस्या को कम करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की है।

सरकार 1 हेक्टर पर 25000 रुपये देगी

मैं आपको बताना चाहता हूं कि जब आपकी फसल किसी प्राकृतिक आपदा या किसी प्राकृतिक घटना के कारण नुकसान उठाती है।

तो कृषि बीमा योजना के तहत बीमा कंपनी द्वारा आपको आपकी फसल के नुकसान से संबंधित पूरी राशि दी जाएगी, जबकि आपको प्रति हेक्टर ₹ 25000 सरकार द्वारा दी जाएगी।

Also Read  Free Silai Machine Yojana 2024: फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत ₹15000 प्राप्त करने का अवसर है, इस प्रकार महिलाएं आवेदन कर सकती हैं

इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए, मैंने पहले ही लिखा है।

यह सूची 10 अप्रैल को जारी की गई थी

क्रॉप इंश्योरेंस स्कीम के तहत, 10 अप्रैल, 2023 को एक सूची जारी की गई थी। जब लोगों को मौसम और बारिश से उनकी फसलों में कुछ नुकसान हुआ था।

मैं आपको बताना चाहता हूं कि सरकार द्वारा प्राप्त राशि ₹ 177 करोड़ 80 लाख 61,000 है। पेड़ों और फसलों के नुकसान की स्थिति में, मुआवजा देने के लिए यह राशि निर्धारित की गई है।

हां, सरकार ने पारंपरिक खेती करने वाले किसानों को प्रति हेक्टर ₹25,000 की दर से मुआवजा देने का निर्णय लिया है।

Also Read  Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024: इस योजना के तहत, 1 करोड़ परिवारों परिवारों को मिलेगा रूफटॉप सिस्टम का लाभ

सूची कैसे देखें?

अगर आप अपना नाम प्रधानमंत्री क्रॉप इंश्योरेंस स्कीम में देखना चाहते हैं, तो पहले आपको इस स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां आपको PM Crop Insurance Scheme 2023 का विकल्प मिलेगा, जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक पृष्ठ खुलेगा।

और वहां आपको अपनी आवश्यक जानकारी दर्ज करने का विकल्प मिलेगा और फिर आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने से, आपके सामने एक PDF सूची दिखाई देगी।

जरुरी लिंक्स

PM Fasal Bima YojanaClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment